जिले में दो बाघो के शव मिले ,जिसमें एक बाघ की अस्थियां मिली तो दूसरे का शव

सिवनी

केवलारी व कुरई क्षेत्र के अंतर्गत 24 घंटे मैं अलग-अलग दो बाघ की मौत की खबर मिलने से मची सनसनी । कुरई के अंतर्गत आने वाले ग्राम पाटन व केवलारी क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम खैरी के जंगलों में बाघ की मौत खबर । जिसमें एक बाघ की मौत शिकारियों के द्वारा फंदा लगाकर की गई है और दूसरे बाघ की मौत की जांच प्रारंभ है।।

जिले में दो बाघो की मौत का मामला सामने आने से वन विभाग अधिकारियों में हड़कंप मच गया है बताया जाता है कि 16 और 17 दिसंबर की रात गस्ती के दौरान दक्षिण सामान्य वन मंडल के कुरई एसडीओ एसके जौहरी ने एक शिकारी को गिरफ्तार कर उसके पास से एक बोरी में रखें बाघ की खाल ,हड्डी ,नाखून व पैंगोलिन स्केल (करीब डेढ़ किलो ) जप्त किया । और आरोपी को गिरफ्तार कर कड़ी पूछताछ की गई । आरोपी से पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि अन्य शिकारियों के साथ मिलकर कुछ दिन पहले फंदा लगाकर एक बाघ का शिकार करने की बात स्वीकार की है । जांच के दौरान केवलारी वन विभाग निगम के ग्राम खैरी के जंगल से कटंगा तालाब के राजस्व क्षेत्र से बाघ का कंकाल व अवशेष बरामद किए गए हैं अन्य फरार शिकारियों की तलाश में जुट गया है ।।

केवलारी वन विभाग निगम के ग्राम खैरी के जंगल से बाघ की अस्थियां मिली । बाघ का शव 12 से 15 पुराना बताया जा रहा है । इसमें रेंजर व डिप्टी रेंजर की लापरवाही सामने आ रही है । इन पर प्रश्नचिन्ह उठते हैं।

क्या उस बीट में वनकर्मियों के द्वारा गस्ती नहीं की जाती है ….?

रेंजर और डिप्टी रेंजर के द्वारा क्या वनों में निगरानी नहीं करी जाती

यदि इन वन कर्मियों के द्वारा वनों पर निगरानी की जाती तो बाघ का शव बहुत पहले ही मिल गया होता , रेंजर और डिप्टी रेंजर की कार्यप्रणाली पर सवाल उठते हैं ।। क्या उच्च अधिकारी ऐसे लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे । क्या यूं ही यह लापरवाह अधिकारी कार्य करते रहेंगे और बेशकीमती बाघों का बुरा हाल होता रहेगा ।।

बाघ का शव पुराना है जहाँ कुछ अस्थि के अलावा सिर के बाल मिले है । शव का पी एम नही हुआ । बल्कि मौके से अवशेषों को एकत्रित कर एक टीन की पेटी में रख लिया गया । जिसे बाद में फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा ।।

बाग व पैंगुलिन के शिकार की गुत्थी अभी सुलझ भी नहीं पाई थी । कि शाम 4:00 बजे के आसपास खवासा की पिंडरई बुट्टे के जंगल एक और बाघ का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई । खवासा की पिंडरई बुट्टे जंगल के कक्ष क्रमांक 257 में एक ओर बाघ का शव वन कर्मियों गस्ती के दौरान एके कर्मियों को मिला । मौके पर डॉग स्कॉट व फॉरेंसिक टीम को बुला कर मामले की जांच की गई है प्रारंभिक जांच में बाघ की मौत का कारण स्वभाविक बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.