
देश की सबसे बड़ी बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के उपाय बताएं एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी से सतर्क रहने की अपील की है एसबीआई ने धोखे बाजो की चाल में हंसने से बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने के लिए कहा है।।

एसबीआई ने अपने ट्वीट में मीडिया रिपोर्टर का जिक्र करते हुए कहा कि साइबर क्रिमिनल्स फर्जी मैसेज या ईमेल में फिशिंग लिंक के जरिए बैंक के ग्राहकों को टारगेट कर रहे हैं एसबीआई ने पहले भी बताया था की जालसाजो ने फिशिंग के जरिए ग्राहकों को लाखों का चूना लगा चुके हैं। यह जालसाज ग्राहकों को इनकम टैक्स रिफंड देने का झांसा देकर अपने जाल में हंसाते हैं और ग्राहकों से सेंसिटिव जानकारी लेकर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं।।
बैंक के ग्राहकों से मांगते हैं महत्वपूर्ण जानकारी
एसबीआई ने अपील की है कि बैंक की ग्राहक कार्ड पिन ओटीपी सीवीवी नंबर और पासवर्ड जैसे महत्वपूर्ण जानकारी किसी भी अपरिचित से साझा ना करें साथ ही एसबीआई में कहा कि ईमेल या एस एम एस के जरिए प्राप्त होने वाले अनचाहे अटैचमेंट पर कभी भी क्लिक ना करें एसबीआई ने ट्वीट में ग्राहकों को एक बार फिर स्पष्ट किया है कि वह फोन एसएमएस या ईमेल के जरिए ग्राहकों से किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं लेते हैं।।
बैंक संबंधी फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों पर ध्यान रखें
1. किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ बैंक संबंधित जानकारी साझा ना करें खास तौर पर अनजान व्यक्ति से बिल्कुल भी ना करें शेयर
2. हमेशा समय-समय पर अपने बैंक अकाउंट के पासवर्ड बदलते रहे
3. अनजान व्यक्ति को फोन ईमेल या एसएमएस के जरिए इंटरनेट बैंकिंग डीटेल्स चाचा ना करें
4. कोई भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें
5. हमेशा बैंक संबंधी जानकारी के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही जानकारी ले
6. अपने साथ धोखाधड़ी के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी को लेने के लिए जल्द से जल्द नजदीकी एसबीआई ब्रांच और पुलिस अधिकारियों को सूचित करें ।।