Top News सिवनी

जिले में 3 करोड़ ओर 5 करोड़ के पुल ढहे, यातायात हुआ प्रभावित

सिवनी

जिले में अति बारिश का दौर थम गया है। लेकिन अति बारिश से हुई करोड़ों की हानि । वही बारिश का पानी ने अनियमितताओं का राज खोल गया है ।

जिले की विकासखंड लखनादौन क्षेत्र में शुक्रवार को जहां एक निस्तारित बांध बह गया, वही दो पुल भी धराशाई हो गए । इसमें से एक सुनवारा का नया पुल भी शामिल है जिसका उद्घाटन भी नहीं हो पाया था।भीमगढ़ क्षेत्र का एक पुल वह भी बह गया । करोड़ों की लागत से करीब कुछ महीने पहले ही इसका निर्माण हुआ था । साथ ही जिले में इसके अलावा लगभग दो हजार मकान भी क्षतिग्रस्त हुए ओर 2 सैकड़ा मकान पूरी तरह नष्ट हो गए हैं ।।

3 करोड़ की लागत से बना था नया पुल

भीमगढ़ से सुनवारा के बीच कुछ समय पहले ही 3 करोड़ 7 लाख की लागत से पुल का निर्माण हुआ था । नए पुल का अभी अधिकृत रूप से उद्घाटन भी नहीं हुआ था । ग्रामीणों के द्वारा इसका उपयोग एक महा पूर्व से ही किया जा रहा था । इस पुल का निर्माण मध्यप्रदेश ग्राम सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई – 2 सिवनी के अंतर्गत किया गया था । सरकारी दस्तावेजों के अनुसार पुल की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2020 तय की गई थी। पुल का निर्माण भोपाल के ठेकेदार एस वी कंस्ट्रक्शन ने किया था ।।

5 करोड़ का ढहा भीमगढ़ का पुल

भीमगढ़ और खापा के बीच एक ओर पुल भी ढह गया है। जिसकी लागत लगभग 5 करोड बताई जा रही है । जब पानी का स्तर कम हुआ तो पता चला कि पुल गायब है । इस पुल का निर्माण 8 साल पहले पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा कराया गया था । इन पुल की लागत लगभग 5 करोड़ 75 लाख रुपए बताई जा रही है । पुल के टूट जाने से लगभग 70 से 80 गांव का संपर्क टूट गया है।।

जिम्मेदारों का कहना

जिम्मेदारों के द्वारा बताया गया कि इन दोनों पुलों के अलावा अन्य स्थानों में भी सड़क और पुल – पुलियो को नुकसान पहुंचा है । जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को सूचना दे दी गई है और सूची तैयार करने को कह दिया गया है । इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और दोषियों के ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *